केले के छिलके से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा



केले से मिलनेवाले पोषण और हमारी डायट में उसके अहम रोल से हम सब अच्छी तरह से वाकिफ है. लेकिन इसके छिलके को फेंक दिया जाता है क्योंकि हममें से अधिकतर लोग छिलके में मौजूद त्वचा संबंधी फायदों से अनजान होते हैं. उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसका इस्तेमाल त्वचा को निखार सकता है. केले के छिलके में आवश्यक ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स के साथ मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं. वास्तव में, त्वचा को निखारने के लिए काफी लोग केले के छिलके का इस्तेमाल कम ख़र्चीले विकल्प के रूप में करते हैं. हम आपको यहां इसके और कई फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए. 

दांतों के लिए

केले के छिलकों का उपयोग दांतों को चमकाने के लिए किया जा सकता है. अगर आप अपने दांतों की सफेदी वापस पाने के लिए डॉक्टर से मिलने वाले हैं, तो मत मिलिए क्योंकि आप अपने दांत घर पर भी चमका सकते हैं. बस एक सप्ताह तक रोजाना दांतों को केले के छिलके से रगड़ें और फिर परिणाम आपके सामने होगा.


मस्सों से पाएं निजात

यह शरीर के किसी भी अंग से मस्से को हटाने और दोबारा नहीं पनपने में मदद करता है. केले के छिलके को मस्से वाली जगह पर रगड़ें या फिर और भी अच्छे परिणाम के लिए किसी साफ कपड़े की मदद से रात भर के लिए बांध कर छोड़ दें.

मुहांसे कम करे

मुहांसों से परेशान हैं, तो छिलका लेकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इससे आपको उन तकलीफदेह फुंसियों से निजात मिल सकेगी. हालांकि इसके परिणाम के लिए आपको कम से कम हफ्तेभर का इंतजार करना होगा.


झुर्रियों में कमी

केले के छिलका त्वचा में नमी भरने और पोषण देने का काम करता है. यह ख़ासतौर से झुर्रियों को कम करने में फायदा पहुंचाता है. ज़्यादा फायदे के लिए छिलके को मैश करके अंडे की जर्दी में मिलाकर पेस्ट बना लें. तैयार पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और करीब पांच मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें.

मच्छर काटने पर इस्तेमाल करें

मच्छर या खटमल के कटाने वाली जगह पर तुरंत केले का छिलका रगड़ें. यह जलन और खुजली से राहत दिलाकर त्वचा को ठंडा करने का काम करता है.

अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाता है

आप अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचने के लिए, ख़ासतौर से अपने अंडरआई एरिया को सुरक्षित रखने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं. छिलके को कुछ देर के लिए सूरज की रौशनी में सुखा लें और फिर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां