नए रिलेशनशिप में इन बातों का रखें ख्याल

नए रिलेशनशिप में इन बातों का रखें ख्याल

नए रिलेशनशिप में आने के बाद लोगों को अपने नए पार्टनर से एक नई उम्मीद होती हैं। नए रिलेशनशिप में आना लड़का और लड़की दोनों के लिए नया और प्यारा अहसास होता है, वहीं दूसरी ओर दोनों के मन में नए रिश्ते को लेकर कई तरह के डर भी पैदा होते हैं। लोग अक्सर नए रिलेशनशिप में आने के बाद सभी के मन में यह ख्याल आता है कि वो जो कर रहे हैं वो सही है या गलत। नए रिलेशन में आने के बाद लोग कुछ दिनों तक ये नहीं समझ पाते की इस रिश्ते में वो खुश रह पाएंगे या नहीं। ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें नए रिश्ते में आने के बाद कई बातों का डर सताता रहता है। 

एक अच्छी तरह की रिलेशनशिप रातों रात नहीं बन पाती, उसके लिए आपको रिश्तों में सब्र की भी जरूरत होती है। हम सब जानते हैं कि एक अच्छे रिश्ते की शुरूआत और रिश्तों को निभाने के लिए प्यार हमेशा बना रहना चाहिए। इसके साथ ही दोनों पार्टनर आपस में अपनी सभी बातों को साझा करें। कई बार नए रिलेशनशिप को शुरू करने के साथ ही कई बातों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। लेकिन हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप अपने नए रिश्तों की शुरूआत कैसे करें। 

पिछले रिलेशनशिप की बातें छोड़ें 

जब कोई किसी नए साथी के साथ रिलेशनशिप में आता है तो वो या तो उसका पहला पार्टनर होता है या फिर वो पहले किसी रिलेशनशिप को खत्म करके उसके साथ नए रिश्तों की शुरूआत करता है। जो लोग पहले रिलेशनशिप को खत्म करके एक नए रिश्ते की शुरूआत कर रहे हैं तो उनके लिए ये बहुत जरूरी है कि वे अपने पिछली बातों को छोड़ कर नए रिश्ते को बेहतर बनाने में ध्यान दें।आपको जरूरत है कि जो भी चीजें आपके साथ पहले रिलेशनशिप में हुई उसे छोड़ कर आप आगे बढ़े। अगर आप उन्हीं चीजों में उलझे रहेंगे तो आप नए रिलेशनशिप को भी सही से नहीं संभाल पाएंगे।

अपने दोस्त से मिलवाएं 

हमारे लिए परिवार के बाद दोस्त ही होते हैं जो हमें समझने में कामयाब होते है और हम उनसे सभी चीजें साझा कर लेते हैं। आप अपने नए पार्टनर को अपने दोस्त से मिला सकते हैं। इससे आपके दोस्त का आप पर भरोसा भी बना रहेगा साथ ही आपके नए पार्टनर का भी भरोसा आप पर बढ़ेगा। इससे आपके नए रिश्तों में और भी ज्यादा मजबूती आ जाएगी। अध्ययनों में भी ये पाया गया है कि जो पार्टनर्स में कॉमन दोस्त होते हैं उनकी वजह से पार्टनर्स के रिश्तों में मजबूती आती है। 

कोई गलत उम्मीद ना लगाएं 

हम सभी को रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से कुछ न कुछ उम्मीद जरूर होती है। लेकिन अगर हम अपने पार्टनर से किसी तरह की गलत उम्मीद लगाए बैठे हैं तो वो हमारे रिलेशनशिप के लिए खतरनाक भी हो सकता है। अगर आपको किसी गलत उम्मीद अपने पार्टनर से है तो आप कोशिश करें कि ऐसी उम्मीद न करें।

एक्स पार्टनर से ना करें तुलना 

एक नए रिलेशनशिप को बेहतर करने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट की राय की जरूरत नहीं होती। लेकिन कुछ चीजों में पार्टनर को भी अपने रिलेशनशिप को अच्छा बनाने के लिए ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप अपने नए पार्टनर के सामने हमेशा ही अपने एक्स पार्टनर को लेकर बात करते रहेंगे तो इससे आप नया रिलेशनशशिप खराब होने का भी खतरा हो सकता है। कई लोगों की अक्सर आदत होती है कि वो अपने एक्स पार्टनर को नए पार्टनर के साथ जरूर तुलना करते हैं जो कि बेहद ही गलत कदम होता है। इससे आपके रिश्तों की शुरूआत में ही कड़वाहट आने लगती है। 

पार्टनर जैसा है उसे वैसे ही अपनाएं 

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने पार्टनर को अपनी आदतों के अनुसार बनाना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए गलत भी हो सकता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका पार्टनर जैसा है आप उसे वैसा ही अपनाएं। अगर आप अपने पार्टनर पर किसी चीज को जबरदस्ती थोपने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे आपके पार्टनर के दिल में नाराजगी भी आ सकती है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां